आईपीएल 2022: समूह, प्रारूप, कुल मैच, स्थान आधिकारिक तौर पर घोषित विवरण यहाँ

आईपीएल 2022 26 मार्च से शुरू होने वाला है, जिसमें टीमें चार स्थानों पर 70 लीग मैचों में भिड़ेंगी। यहां बताया गया है कि लीग चरण में टीमें कैसे खेलेंगी।

आईपीएल 2022: समूह, प्रारूप, कुल मैच, स्थान आधिकारिक तौर पर घोषित विवरण यहाँ

2022 इंडियन प्रीमियर लीग 26 मार्च को शुरू होने वाली है, जिसमें चार अंतरराष्ट्रीय मानक स्टेडियम दो महीने के टूर्नामेंट में 70 मैचों की मेजबानी करने के लिए निर्धारित हैं। इस बीच, टूर्नामेंट के 15वें सत्र के कार्यक्रम और समय सारिणी को बीसीसीआई ने शुक्रवार को एक समाचार पत्र में स्पष्ट किया। टूर्नामेंट के लीग चरण की मेजबानी मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम (सीसीआई), मुंबई के डी वाई पाटिल स्टेडियम और पुणे के एमसीए इंटरनेशनल स्टेडियम में की जाएगी।

मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है कि 10 टीमें सात लीग मैच घर पर और सात बाहर खेलेंगी, जिससे प्रत्येक टीम 14 लीग मैच खेलेगी। टूर्नामेंट में प्रत्येक टीम दो बार पांच टीमों का सामना करेगी और बाकी केवल एक बार। इसे समझाते हुए, बीसीसीआई ने उल्लेख किया कि मैचों का निर्धारण दो आभासी समूहों के आधार पर किया गया था । आईपीएल ट्राफियां उठाई और फिर कोई नहीं। कई बार हर टीम आईपीएल के फाइनल में पहुंची।

आईपीएल 2022: टीमों का समूहों में वितरण

समूह अग्रुप बी
मुंबई इंडियंसचेन्नई सुपर किंग्स
कोलकाता नाइट रेडर्ससनराइजर्स हैदराबाद
राजस्थान रॉयल्सरॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
दिल्ली की राजधानियाँपंजाब किंग्स
लखनऊ सुपर जायंट्सगुजराती टाइटन्स

आईपीएल 2022: लीग स्टेज शेड्यूल – समझाया गया

कार्यक्रम की व्याख्या करते हुए, बीसीसीआई ने कहा कि 10 टीमों में से प्रत्येक अपने समूह में टीमों के खिलाफ दो बार खेलेगी, साथ ही दूसरे समूह में एक ही पंक्ति में एक टीम के खिलाफ दो बार खेलेगी। ऐसे में टीम एक मैच दूसरे ग्रुप की टीमों से खेलेगी। वानखेड़े और डीजे पाटिल स्टेडियम 20-20 मैचों की मेजबानी करेगा, जबकि अन्य दो स्टेडियम बाकी खेलों की मेजबानी करेंगे । इस बीच, BCCI ने यह भी उल्लेख किया कि प्रत्येक टीम वानखेड़े स्टेडियम और D.Ya स्टेडियम में 4 मैच खेलेगी। पटीला और पुणे के ब्रेबोर्न स्टेडियम (CCI) और MCA इंटरनेशनल स्टेडियम में 3-3 मैच ।

टूर्नामेंट 26 मार्च से शुरू होगा और फाइनल 29 मई को होगा। लीग चरण के 70 मैच चार स्टेडियमों में होंगे और प्लेऑफ के लिए स्थान अभी निर्धारित नहीं किया गया है। दो नई आईपीएल टीमें, लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात आगामी आईपीएल रिलीज को रोमांचक बनाने का वादा करते हुए टाइटन्स इस साल से शुरू होने वाली आठ मूल टूर्नामेंट फ्रेंचाइजी में शामिल होगी।